Social

कुठवा पंचायत के गाँव कडचों की भागल मे रस्ते का खस्ता हाल, स्कुल के बच्चों को होरही मुश्किलें

प्रवासी एकता/छगन सिंह पँवार

कुठवा पंचायत के गाँव कडचों की भागल मे रस्ते का खस्ता हाल स्कुल बच्चे जेल रहे समस्याएं

संरपच व सचिव को कई बार बताने पर भी पंचायत की अनदेखी
गाँव की राणा राहप सेवा संस्थान शिशोदा ने जल्द ही सी सी रोड कराने की माग की है

नाथुव्दारा तहसील के ग्राम पंचायत कुठवा के शिशोदा खुर्द के नाडी से राजकीय प्राथमिक विद्यालय तक का जाने का रास्ता व कडेचो की भागल से एकपनिया की भागल स्कूल में पढ़ने वाले स्कूल के छात्रों को रास्ते में भरा पानी मे आना जाना बडी ही मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

प्रतिवर्ष मामूली बारिश होते ही रास्ते भर में भारी पानी भर जाता है जिसके कारण छात्रों को स्कूल जाने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। रास्ता कच्चा होने से कई बार छात्र रास्ते में पानी में फिसल भी जाते हैं जिसके कारण उनकी गणवेश व पाठय सामग्री भी पानी में भीग जाती हैं। कच्चा रास्ता होने के साथ-साथ रास्ते में कई बड़े गड्ढे हैं जिनमें बहुत ज्यादा पानी भरा रहता है जिसके कारण छात्रों के घुटनों से भी बहुत ऊपर तक पानी आ जाता है। ऐसी परिस्थितियों में कई छात्र तो स्कूल जाने से मन को मार लेते हैं तथा बचे हुए छात्र बे मन से स्कूल जाते हैं। रास्ते में भारी जल की मात्रा तथा गड्ढे होने से पानी में सांप बिच्छू तथा जहरीले जीव घूम रहे हैं । जहरीले जीव तथा सांप बिच्छू को देखकर छात्रों को स्कूल जाने से डर लग रहा है। इस कारण छात्रों की पढ़ाई भी बाधित हो रही है। स्कूल के छात्रों के अलावा ग्रामीणों को भी इधर उधर आने जाने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है।
अतः उक्त परिस्थितियों के चलते हमारा गांव के सरपंच हिरालाल से कई बार सुचित भी किया गया मोके पर आकर भी देखा लेकिन नरेगा से मिट्टी डालकर छोड़ देते बारिश मे फिर वो ही हाल बना रहता है।
गाँव वालो ने बार-बार पंचायत में सी सी रोड की माग को लेकर प्रताव रखा लेकिन चार साल से समस्या जस की तस बनी हुई हैं
जिसको लेकर गाँव वाले ने र्गाम पंचायत से जल्द ही सी सी रोड की माग कर रहे हैं

सरपच हिरालाल का कहना शीशोदा खुर्द के स्कुल व कडेचा भागल दोनो काम का अभी हमारे पास पचायत मे बजट नही है अगले 15 दिन मे बजट आते ही हम काम करानी की कोसिश करेगे

राणा राहप सेवा संस्थान शिशोदा खुर्द के अध्यक्ष रूपसिह चदाणा कोशा अध्यक्ष लक्षमी लाल सुथार सचिव लहर सिह पँवार ने बताया गया की कई बार सरपच को बताया गया व मोके पर भी बुलाया लेकिन असवासन देते है काम नही होता है

समस्त ग्रामवासी
कडेचो की भागल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close