Politics

एकनाथ शिंदे शिवसेना विधायक दल के नेता बने, पार्टी को डिप्‍टी CM और 16 मंत्रियों का ऑफर

संजय जैन

मुंबई:-एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे, सुभाष देसाई, दिवाकर राउते, रामदास कदम और सभी विधायक आज दोपहर 3.30 बजे राजभवन जाकर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलेंगे.

इस बीच बीजेपी के साथ 50-50 फॉर्मूले पर मचे घमासान के बीच सूत्रों के मुताबिक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के मुंबई दौरे में सरकार बनाने के फॉर्मूले पर मुहर लगेगी. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी की तरफ से शिवसेना को उपमुख्यमंत्री पद के साथ 8 कैबिनेट मंत्री पद और 8 राज्यमंत्री पद का प्रस्ताव दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक पिछली बार से 2 कैबिनेट मंत्रीपद और 1 राज्यमंत्री का ज्‍यादा दिए जाएंगे. इसी तरह सूत्रों का ये भी दावा है कि केंद्र सरकार में शिवसेना को और एक मंत्री देने को भी बीजेपी तैयार है.

सूत्रों का ये भी कहना है कि मुख्‍यमंत्री पद ढाई साल बांटने का प्रस्ताव बीजेपी आलाकमान ने खारिज कर दिया है. महाराष्ट्र की नई सरकार में बीजेपी अपने पास 23 मंत्री पद रखेगी.

हालांकि बीजेपी के साथ मचे घमासान पर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, ‘हम 50-50 फॉर्मूले की अपनी मांग पर कायम है, हम पीछे नहीं हटे है, हम अपनी मांग के साथ आगे जाएंगे, 105 विधायक से मुखयमंत्री का पद मिलता है तो संविधान की किताब देखनी पड़ेगी.’ वहीं शिवेसना के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री मनोहर जोशी ने कहा, ‘गठबंधन के लिए एक को त्याग करना पड़ेगा, त्याग हम करते हैं तो कुछ प्रोब्लम नहीं. पहले शिवसेना -बीजेपी में संवाद बनाए रखने की जिम्मेदारी मेरे पास थी, अब वह जिम्मेदारी मेरे पास नहीं है. उद्धव ठाकरे कहते हैं तो गठबंधन पर उठे सवाल पर हल निकालने के लिए तैयार हूं, अगर दिमाग में राजनीति ही चलती रहेगी तो हल नहीं निकलता है.’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close